दिल्ली पुलिस का बड़ा खुलासा : शाहीन बाग़ में गोली चलाने वाला कपिल निकला आप का कार्यकर्ता

PC_Republic_Bharat

हाईलाइट

• कपिल आम आदमी पार्टी का सदस्या निकला
• कपिल ने 2019 में आम आदमी पार्टी जॉइन की थी

नागरिकता कानून के खिलाफ शाहीन बाग में चल रहे प्रदर्शन में एक फरवरी को गोली चलाने वाले कपिल बैसला के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। क्राइम ब्रांच ने आरोपी कपिल के मोबाइल से कुछ तस्वीरें बरामद की हैं। मिली तस्वीरों के आधार पर दिल्ली पुलिस ने कहा है कि पिछले सप्ताह शाहीन बाग में प्रदर्शन स्थल पर गोलियां चलाने वाला कपिल बैसला आम आदमी पार्टी (आप) का सदस्य है। पुलिस ने कहा कि वह और उसके पिता 2019 के प्रारंभ में आप में शामिल हुए थे। पुलिस उपायुक्त (अपराध शाखा) राजेश देव ने कहा कि उसके मोबाइल फोन को जब्त कर लिया गया है जिसमे पुलिस ने उसके और उसके पिता के आप में शामिल होने के व्हाट्सअप डाटा और तस्वीरें मिली हैं। पुलिस ने कपिल की आप नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ तस्वीरें भी जारी कीं।

माना जा रहा है कि पहले से ही विवादों के घेरे में रहे शाहीन बाग से जुड़े इस नए खुलासे से राजनीतिक पार्टियां फायदा लेने में जुट सकती है। क्राइम ब्रांच के डीसीपी राजेश देव ने बताया कि कपिल ने यह बात खुद स्वीकार किया है कि वो आप पार्टी का सदस्य है। जिसकी पुरानी तस्वीर सामने आने के बाद इस बात की पुष्टि होती है कि वो आप पार्टी के कद्दावर नेताओं से कई मौके पर मिल चुका है।

हालांकि, कपिल के परिवार ने पुलिस के दावे का खंडन किया। कपिल बैसला गुर्जर के चाचा फतेह सिंह ने कहा, ‘मुझे पता नहीं कि कहां से ये फोटो आ गए हैं। मेरे भतीजे कपिल का किसी भी राजनीतिक पार्टी से कोई संबंध नहीं है। न ही मेरे परिवार का कोई सदस्य किसी पार्टी से जुड़ा हुआ है। मेरे भाई गजेंद्र सिंह (कपिल के पिता) ने 2008 में बहुजन समाज पार्टी की ओर से विधानसभा चुनाव लड़ा था और वह हार गए थे। उसके बाद से हमारे परिवार में किसी का भी किसी राजनीतिक पार्टी से कोई संबंध ही नहीं रहा।’

बता दे की बैसला को शाहीन बाग में विरोध प्रदर्शन के दौरान हवा में गोली चलाने के लिए दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया गया था। दिल्ली पुलिस ने अदालत में कहा कि हवा में गोली चलाने की घटना किसी बड़े षड्यंत्र का हिस्सा हो सकती है, जिसके बाद चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट गुरमोहिना कौर ने कपिल बैसला की हिरासत की अवधि बढ़ा दी थी।

शाहीन बाग में महिलाएं कर रही है प्रदर्शन

शाहीन बाग का प्रदर्शन तब से चर्चा में आया है जबसे मोदी सरकार ने CAA को लेकर संसद से एक अहम संशोधित कानून पास किया था। तब से शाहीन बाग में महिलाओं ने CAA और NRC विरोध में अपना धरना जारी रखा है। अब यह धरना 50 दिन से भी ज्यादा हो गई है। लेकिन जैसे-जैसे यह आंदोलन आगे बढ़ रहा है, अपने साथ विवाद भी जोड़ता जा रहा है। जैसे ही शाहीन बाग में गोली चलने की घटना हुई है तबसे सभी पार्टियों ने चिंता प्रकट की थी। लेकिन ताजा खुलासा के बाद राजनीतिक हलचल बढ़ गई है।

बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने आम आदमी पार्टी पर प्रहार करते हुए केजरीवाल पर देश की सुरक्षा के साथ खेलने का आरोप लगाया। नड्डा ने कहा कि दिल्ली के लोग चुनाव में AAP को मुंहतोड़ जवाब देंगे।