स्वतंत्रता दिवस के पहले पीएम मोदी ने मांगा जनता से वचन

देश के प्रधान सेवक यानी कि मोदी जी और देश की 130 करोड़ आबादी के बीच में ऐसा संबंध है जिसे शब्दों में बयां नही किया जा सकता इसलिये पीएम मोदी देश के लोगों की भलाई के लिए एक के बाद एक फैसला लेते हैं तो उसे सफल बनाने के लिए जनता उनके साथ जुट जाती है। फिर वो कोई भी योजना क्यों न हो। ऐसे में पीएम मोदी ने ईमानदार टैक्सपेयर्स के लिए ‘पारदर्शी टैक्स व्यवस्था- ईमानदारों को सम्मान’ नाम से शुरूआत की है तो देश की आवाम से एक वादा भी मांगा है, चलिए हम बताते हैं कि पीएम ने जनता से क्या वचन मांगा है।

पीएम ने देशवासियों से मांगा एक वचन

‘पारदर्शी टैक्स व्यवस्था- ईमानदारों को सम्मान’ नाम से पीएम मोदी ने योजना लॉन्च करते हुए देश की जनता से एक वादा करने की अपील की है। मोदी ने इस मौके पर जोर देकर बोला की बीते 6-7 साल में टैक्स रिटर्न भरने वालों की संख्या में करीब ढाई करोड़ की बढ़ोतरी हुई है। यह बड़ा इजाफा है लेकिन बावजूद इसके 130 करोड़ की आबादी वाले देश में महज डेढ़ करोड़ लोग ही इनकम टैक्स जमा करते हैं। ये हैरान और परेशान करने वाला सवाल है। उन्होंने कहा, ‘आज मैं देशवासियों से आग्रह करूंगा, जो सक्षम हैं उनको भी आग्रह करूंगा। इसपर हम सभी को चिंतन करने की जरूरत है। यह आत्मनिर्भर भारत के लिए जरूरी है। यह जिम्मेदारी हर हिंदुस्तानी की है। जो टैक्स देने में सक्षम हैं लेकिन अभी वह टैक्स नेट में नहीं हैं, अपनी प्रेरणा से आगे आएं। अपनी आत्मा से पूछें और आगे बढ़ें। अभी दो दिन के बाद 15 अगस्त है। आजादी के लिए मर मिटने वालों को याद कीजिए। आपको लगेगा मुझे भी कुछ देना चाहिए।’ ऐसे में आप देश के लिए टैक्स देकर आजादी के मतवालों की तरह का ही काम करेंगे। क्योंकि आप देश को आगे बढ़ाने का काम करेंगे।

फेसलेस स्टेटमेंट, फेसलेस अपील और टैक्सपेयर्स चार्टर की शुरुआत

दूसरी तरफ आजादी के बाद पहली बार आयकर विभाग में इतना बड़ा बदलाव किया गया है। जिससे करदाताओं को फायदा ही फायदा होगा। इस बाबत पीएम मोदी ने बोला कि देश में चल रहा आधारभूत बदलाव का सिलसिला आज एक नए पड़ाव पर पहुंचा है। Transparent Taxation – Honoring The Honest 21वीं सदी के टैक्स सिस्टम की इस नई व्यवस्था का आज लोकार्पण किया गया है। इस प्लेटफार्म में फेसलेस स्टेटमेंट, फेसलेस अपील और टैक्सपेयर्स चार्टर की योजना है। फेसलेस स्टेटमेंट और टैक्सपेयर्स की सुविधा आज से ही शुरू हो गई है। फेसलेस अपील की सुविधा 25 सितंबर से पूरे देश में नागरिकों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। अब टैक्स सिस्टम भले ही फेसलेस हो रहा है। लेकिन टैक्सपेयर्स को फेयरनेस का विश्वास दिलाने वाला है।

वैसे ऐसा नही है जब पीएम मोदी जी ने देशवासियों से कुछ मांगा है इससे पहले भी जब जब पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील की है देशवासीयों ने पीएम मोदी के साथ खड़े होकर दिखाया है ऐसे में ये तो तय है कि पीएम की इस अपील का असर भी जनता पर होगा और देश के खजाने को भरने के लिए देश के लोग आगे आएंगे जिससे देश की तरक्की तेजी के साथ हो सकेगी क्योंकि अब जनता भी जानती है कि देश को दिये गये पैसे का उपयोग जनता की भलाई के लिए होता है। ऐसे में अब हमे देश को आगे बढ़ाने के लिये मोदी जी की अपील पर टैक्स की जानकारी जरूर देना चाहिए क्यों सही बोल रहा हूँ न….