पीएम मोदी को मिले 2700 से अधिक तोहफों की नीलामी अब 17 अक्तूबर तक

Gifts received by PM Modi auctioned till October 17

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की स्मृति की नीलामी की समय अवधि 17 अक्टूबर तक बढ़ा दी है, यह निर्णय नीलामी का समय आगे बढ़ाए जाने को ले कर एक बड़ी मांग के कारण हुआ है । इससे पहले यह नीलामी 3 अक्बटूर तक चलनी थी।

कोई भी व्यक्ति openauction.gov.in पर जाकर इनकी खरीददारी कर सकता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की कुल 2772 उपहारों की ऑनलाइन नीलामी 14 सितम्बर से चालू की गई है । इनकी न्यूनतम राशि 200 रुपए और अधिकतम राशि 2.5 लाख रुपए रखी गयी है । हर वस्तु की एक सुरक्षित कीमत रखी गयी है जिसपे बोली लगायी जाएगी। प्रधानमंत्री को मिले करीब 1800 उपहारों की नीलामी करीब एक पखवाड़े पहले ही की गई थी। यह नीलामी जनवरी में शुरू हुई थी। नीलामी से एकत्रित हुई राशि को केन्द्र सरकार की गंगा सफाई की योजना ‘नमामी गंगे’ के लिए दिया जाएगा।

मोदी के इन तोहफों में पगड़ियां, अंगवस्त्र, जैकेट, फोटो और ऐतिहासिक चीजें शामिल हैं। इसके अलावा, इसमें कई प्रकार की चित्रकारियां और टोपियाँ भी शामिल हैं। अभी तक हुई नीलामी के दौरान बहुत सारे सेलीब्रेटी, राजनेता और सामाजिक कार्यकर्ता भी आम लोगों के साथ बोली लगाने वालों में शामिल रहे हैं।

2,000 रुपये के आधार मूल्य के साथ भारतीय संविधान की एक प्रति को 33,000 रुपये की बोली प्राप्त हुई। अन्य वस्तुओं में 2.5 लाख रुपये के आधार मूल्य के साथ रेशम की साड़ी पर मोदी का चित्र, 2,000 रुपये के आधार मूल्य के साथ एक गदा और अपनी मां के साथ प्रधानमंत्री की तस्वीर है, जिसपे 10 लाख रुपये की बोली लगी है।

स्मृति चिन्ह, जिसमे एक बछड़े को खिलाने वाली गाय की एक धातु की मूर्ति है जिसका बेस प्राइस 1,500 रुपये के मुकाबले 51 लाख रुपये की विजयी बोली प्राप्त की। अब तक 60,000 से अधिक बोलियां प्राप्त हुई हैं और 2,700 में से केवल 240 उपहार किसी भी लेने वाले को आकर्षित नहीं कर सके है।

बता दें कि इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी का 2015 में सूट नीलाम हुआ था, जो 4 करोड़ 31 लाख रुपये में बिका था। सूरत के हीरा कारोबारी लालजी पटेल ने इस सूट को अपने नाम किया था।

तो अगर आप भी मोदी के प्रशंसक है और अपने ड्राइंग रूम को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले उपहारों से सजाना चाहते हैं, तो आपके पास अभी भी मौका है, आप उन्हें घर बैठे ऑनलाइन नीलामी में खरीद सकते हैं। नीलामी की आखिरी तारीख 17 अक्टूबर तक बढ़ा दी गयी है जिसमें मोदी को मिले रंग-बिरंगे, दुर्लभ एवं अनूठे उपहारों में से आप अपनी पसंद का उपहार खरीद सकते है।