एलएसी पर भीषण ठंड से निपटने को सेना तैयार, अमेरिका से मिले खास गर्म कपड़े 

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ ही भीषण ठंड से मुकाबला करने को भारतीय सैनिक पूरी तरह तैयार है। चीनी सीमा पर तैनात सैनिकों के लिए अमेरिका ने विशेष गर्म कपड़ों की खेप भेजी है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि अमेरिकी सुरक्षा बलों द्वारा भीषण ठंडे मौसम में इस्तेमाल होने वाले कपड़ों की खेप मिली है। इन कपड़ों का इस्तेमाल हमारे सैनिक कर रहे हैं।


सूत्रों के मुताबिक, सेना पूर्वी लद्दाख सेक्टर और सियाचिन में पश्चिमी मोर्चे समेत पूरे लद्दाख में तैनात सैनिकों के लिए 60 हजार कपड़ों के सेट का स्टोरेज रखती है। इस साल इनमें 30 हजार सेट की आवश्यकता थी, क्योंकि चीन की आक्रामकता को देखते हुए सीमा पर करीब 90 हजार सैनिकों को तैनात किया गया है।

अत्यधिक ठंडे मौसम में पहने जाने वाले इन कपड़ों की आपात खरीद से हमारी सेना को काफी मदद मिलेगी। भारत ने एलएसी पर दो अतिरिक्त डिविजन को तैनात किया है, जिन्हें मैदानी व पहाड़ी क्षेत्र से बुलाया गया है। इन्हें कई वर्षों से ऊंचाई वाले इलाकों में अभियानों के लिए प्रशिक्षित किया गया है।

 

भारत को अमेरिका से कई हथियार मिल रहे हैं, जिनमें विशेष बलों के लिए कई असॉल्ट राइफलें और साथ ही पैदल सेना के जवानों के लिए सिगसौर असॉल्ट राइफलें शामिल हैं। रक्षा सूत्रों के मुताबिक, एलएसी पर तनाव के बीच चीन पर भरोसा करना सही नहीं है इसलिए भीषण सर्दी के बीच भारतीय सैनिकों की जो तैयारी लद्दाख सीमा पर की गई है, उसके अगली गर्मियों तक टिके रहने का व्यवस्था की गई है।

Source By-AmarUjala