खुद पीएम मोदी का ‘मोदी सिर्फ ‘मंदिर’ बनवाते हैं’ कहने वालों को जवाब, मोदी IIT,IIM और एम्स भी बनवाते हैं

मौका था मैसूर विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में युवाओं के बीच संदेश देने का। देश के पीएम नरेंद्र मोदी एक बार फिर युवाओं के बीच थे, उन युवाओं के बीच जिनके हाथो में कल भारत का भविष्य निखरेगा। पीएम ने युवाओं को भरोसा दिलाया कि सरकार जिस गति से काम कर रही है उसका फायदा आज के युवाओं को सबसे ज्यादा होने वाला है।

2014 के बाद देश में बने 15 एम्स, 7 आईआईएम और 16 ट्रिपल आईटी

इस बीच पीएम मोदी ने सरकार के कामकाज की स्पीड से युवाओं को अवगत करवाया उन्होने कहा कि देश में प्रतिभा को स्थान मिल सके इसके लिये सरकार ने लगातार काम किया है जिसका असर ये हुआ है कि आजादी के इतने वर्षों के बाद भी साल 2014 से पहले तक देश में 16 आईआईटी (IIT) थीं। बीते 6 साल में औसतन हर साल एक नई आईआईटी (IIT) खोली गई है। इसमें से एक कर्नाटका के धारवाड़ में भी खुली है। 2014 तक भारत में 9 आईआईआईटी (IIIT) थीं। इसके बाद के 5 सालों में 16 आईआईआईटी (IIIT) बनाई गई हैं। बीते 5-6 साल में 7 नए आईआईएम (IIM) स्थापित किए गए हैं जबकि उससे पहले देश में 13 आईआईएम (IIM) ही थे। इसी तरह करीब 6 दशक तक देश में सिर्फ 7 एम्स(AIIMS) देश में सेवाएं दे रहे थे। बीते 5-6 सालों से उच्च शिक्षा में हो रहे प्रयास सिर्फ नए संस्थान खोलने तक ही सीमित नहीं है बल्कि इससे युवाओं को कैसे फायदा हो इसका भी ध्यान रखा जा रहा है।

फॉर्मल यूनिवर्सिटी कैंपस से निकल कर रियल लाइफ यूनिवर्सिटी के विराट कैंपस में जा रहे हैं

इस दौरान पीएम मोदी ने युवाओं को एक गहरी सीख भी दी। उन्होने युवाओं से बोला कि वो अब फॉर्मल यूनिवर्सिटी कैंपस से निकलकर रियल लाइफ यूनिवर्सिटी के विराट कैंपस में प्रवेश करने जा रहे है। ये एक ऐसा कैंपस होगा जहां डिग्री के साथ ही, आपकी योग्यता और काम आएगी, जो ज्ञान आपने हासिल किया है उसका प्रयोजन काम आएगा।’ ऐसे में आप ये बात जरूर ध्यान रखे कि आपके द्वारा उठाये गये कदम से एक मजबूत देश का निर्माण होगा।  इसके लिये ऐसे काम करे जो राष्ट्रहित के लिये हो। इसके साथ साथ उन्होने युवाओं को बताया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही स्टार्टअप योजना से आज लाखों युवा लाभ उठा रहे है और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में सहयोग कर रहे है।

पीएम मोदी ने इशारों इशारों में ये साफ कर दिया कि आने वाला कल आपका है और आपके कल को मजबूत करने के लिये आज मोदी सरकार पूरी तरह से मजबूत करने में लगी है जो बीते 70 साल से नही हो पा रहा था। युवाओ को पूरा मौका मिले जिससे वो अपने और देश के लिये कुछ नया कर सके, इसके लिये सरकार उन्हो पूरा मौका दे रही है। ताकि देश के युवा इस कोरोना काल के बाद आये अवसर को बेहतर मौके की तरह यूज कर सके जिससे देश का भला हो समाज का भला हो।