अंतर्राष्ट्रीय रामायण महोत्सव का शुभारंभ अमित शाह करेंगे

Amit Shah will inaugurate the International Ramayana Festival

दिल्ली में 5वां अंतरराष्ट्रीय रामायण महोत्सव आयोजित होने जा रही है। यह आयोजन केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के भारत की सौम्य संपदा या साफ्ट पावर के जरिये सांस्कृतिक आयामों को पेश करने की पहल का हिस्सा है।

गृह मंत्री अमित शाह 17 सितंबर को भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) द्वारा आयोजित किए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय रामायण महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। यह आयोजन 17-19 सितंबर तक होगा। उल्लेखनीय है कि 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन है।

आईसीसीआर के अध्यक्ष विनय सहस्त्रबुद्धे ने बताया की नई दिल्ली के अलावा, महोत्सव का आयोजन लखनऊ, अयोध्या और पुणे में भी होने जा रहा है। नयी दिल्ली के बाद यह महोत्सव 20 से 22 सितंबर तक पुणे, लखनऊ में आयोजित किया जायेगा ।

महोत्सव में थाईलैंड, त्रिनिदाद और टोबैगो, इंडोनेशिया, कंबोडिया, श्रीलंका, मॉरीशस, बांग्लादेश और फिजी सहित दुनिया भर के आठ देश हिस्सा लेंगे। इन सभी देशों के समूह रामलला के दर्शन करने अयोध्या जायेंगे, जो भगवान राम की जन्मस्थली है।

अध्यक्ष विनय सहस्त्रबुद्धे ने कहा कि आईसीसीआर अगले वर्ष जनवरी में ‘डेस्टिनेशन इंडिया’ सम्मेलन का आयोजन करने जा रही है जो भारत आने वाले छात्रों के संदर्भ में है।

गौरतलब है की ICCR द्वारा पिछले 15 वर्षों से प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय रामायण महोत्सव का आयोजन किया जाता रहा है।