माता वैष्णो देवी का दर्शन हुआ आसान, वंदे भारत एक्सप्रेस को अमित शाह ने दिखाई हरी झंडी

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Amit Shah flagged off Vande Bharat Express

गृह मंत्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को रवाना किया। उन्होंने दिल्ली और कटरा के बीच दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए भारतीय रेलवे को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार देश में हाई-स्पीड रेलवे के नेटवर्क को फैलाने पर काम कर रही है। अमित शाह ने कहा कि रेल मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में, भारतीय रेलवे पीएम मोदी की गति, पैमाने और सेवा के दृष्टिकोण को पूरा कर रहा है।

शाह ने कहा, ‘दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) जम्मू-कश्मीर के विकास और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा उपहार है।’ इस मौके पर शाह के साथ रेल मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह एवं डॉ. हर्षवर्धन मौजूद थे।

Amit Shah flagged off Vande Bharat Express

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए ‘नवरात्रि की भेंट’ बताया और अपने ट्वीट में लिखा, ‘जम्मू के भाई-बहनों के साथ ही मां वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए नवरात्रि की एक भेंट। नयी दिल्ली से मां वैष्णो देवी, कटरा तक जाने वाली नयी वंदे भारत एक्सप्रेस संपर्क बेहतर करने के साथ ही आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देगी।’

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि नई वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली और कटरा वैष्णो देवी के बीच सबसे तेज ट्रेन है। रेल मंत्री ने भारतीय रेलवे इंजीनियरों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए बधाई दी जिसके परिणामस्वरूप विश्व स्तरीय वंदे भारत एक्सप्रेस का निर्माण किया गया। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि भारतीय रेलवे जम्मू और कश्मीर में रेलवे कनेक्टिविटी में सुधार पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेगा। पीयूष गोयल की अगुवाई वाली भारतीय रेलवे नवरात्रों के दौरान नई वंदे भारत ट्रेन शुरू कर रही है। गौरतलब है कि नई तकनीक के साथ, वंदे भारत ट्रेन सेट दो गंतव्यों के बीच यात्रा के समय को लगभग 40% तक कम करने में सक्षम हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली और माता वैष्णो देवी कटरा स्टेशनों के बीच यात्रा के समय को मौजूदा 12 घंटे से घटाकर सिर्फ 8 घंटे कर देगी। इस मौके पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह भी कहा, ‘रेलवे 15 अगस्त, 2022 से पहले कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश को जोड़ेगा।’

Vande Bharat Express

यह ट्रेन नई दिल्ली से कटरा और फिर कटरा से नई दिल्ली से बीच सप्ताह में 5 दिन चलेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की अधिकतम स्पीड नई दिल्ली से लुधियाना के बीच 130 किलोमीटर की होगी। दिल्ली से कटरा के बीच इस ट्रेन की औसत रफ्तार 82 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 कार (कोच) लगे हैं और इसमें बैठने के लिए 1128 सीट हैं। इसमें सामान्य चेयर कार के 14 डब्बे लगे हैं, जिनमें कुल 936 सीट हैं। जबकि 2 एक्जिक्यूटिव चेयर कार में 104 सीट हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे वैष्णो देवी कटरा स्टेशन पहुंचेगी। कटरा से से वापसी में यह ट्रेन दोपहर बाद 3 बजे चलेगी और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। नई दिल्ली से कटरा के बीच यह ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मूतवी में भी रुकेगी।

नई दिल्ली (NDLS) से श्री माता वैष्णो देवी कटरा (SVDK) के बीच यात्रा का न्यूनतम किराया 1,630 रुपये और अधिकतम किराया 3,015 रुपये होगा। मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिनों में ट्रेन चलेगी।

गौरतलब है की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई थीं, जो दिल्ली और वाराणसी के बीच चलती है । वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, रेलवे को 2022 तक ऐसी 40 और ट्रेनें बनाने की उम्मीद है।

 


  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •