अमेरिकी उद्योगपति रे डेलियो ने पीएम मोदी को दुनिया के सबसे महान नेताओं में से एक बताया

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

अमेरिका के उघोगपति रे डेलिया ने पीएम मोदी की तारीफ की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व पर अपना अलग ही प्रभाव छोड़ा है, जिससे पीएम मोदी की और उनके काम की तारीफ देश-विदेशों में लोग करते नहीं थकते। उन्होंने विदेश में भारत के नाम को ऊंचा किया है। इसी बीच अब अमेरिका के उद्योगपति रे डेलियो ने पीएम मोदी को दुनिया के सबसे महान नेताओं में से एक बताया है।

pm-modi-with-Ray-Dalio

बता दें, डेलियो ने ट्वीट करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ की साथ ही सऊदी अरब में एक कार्यक्रम का वीडियो भी शेयर किया। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्‍टूबर के आखिर में सऊदी अरब के दौरे पर थे, जहाँ उन्‍होंने वार्षिक इन्वेस्‍टर मीटिंग में हिस्‍सा लिया था। इस कार्यक्रम में डेलियो ने पीएम मोदी के साथ बातचीत की थी। इस दौरान रे डेलियो ने कहा, मेरी नजर में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगर बेस्ट नहीं तो सबसे बेहतरीन नेताओं में तो शामिल है हीं।

रे ने कहा, मोदी सरकार ने 100 मिलियन शौचालयों का निर्माण किया जिनकी वजह से बीमारियां घटी और करीब 3 लाख जिंदगियां बच गई।

इसके साथ-साथ रे डेलियो ने पिछले लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी की शानदार कामायाबी का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, आखिरी चुनाव में मतदाताओं ने अगले पांच सालों के लिए उन्हें एक बड़ा जनादेश दिया। मुझे लगता है कि उनके पास बेहतरीन परिणाम देने के लिए एक शानदार मौका है क्योंकी लोगों का समर्थन उन्हें प्राप्त है।

कौन हैं रे डेलियो-  रे डेलियो का नाम दुनिया के अमीरों में लिया जाता है, वह अमेरिका के उद्योग जगत में एक बड़ी हस्ती हैं। रे डेलियो ब्रिजवॉटर एसोसिएट्स के को-चेयरमैन और को चीफ इंवेस्‍टमेंट ऑफिसर हैं। ब्रिजवॉटर एसोसिएट्स सऊदी अरब में हुए फ्यूचर इन्वेस्‍टमेंट इनिशिएटिव इवेंट का हिस्‍सा थी। इसे ‘दावोस इन द डेजर्ट’ भी कहा जाता है। इसमें विभिन्‍न देशों के हाई प्रोफाइल लोग हिस्‍सा लेते हैं। साथ ही कुछ बड़ी राजनीतिज्ञों को भी इसमें बुलाया जाता है।

प्रधानमंत्री मोदी की और उनके काम की प्रशंसा विभिन्न देशों के नेताओं और राष्ट्राध्यक्षों द्वारा अक्सर की जाती है, जिसके बारे में हम अपने पोस्ट में उल्लेख करते रहते है आइये आज हम कुछ राजनीती से इतर लोगो की बात करते है, जो पीएम मोदी की काम की सराहना की है

प्रख्यात लेखक रस्किन बॉन्ड ने की मोदी सरकार के स्वच्छता अभियान की तारीफ
जाने-माने लेखक रस्किन बांड ने स्वच्छ भारत मिशन के लिए प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के स्वच्छता अभियान की वजह से देश के कई शहर आज साफ-सुथरे दिखाई दे रहे हैं। रांची में ‘टाटा स्टील झारखंड लिटरेरी मीट’ के दौरान रस्किन बॉन्ड ने कहा कि उन्होंने कई वर्षों के बाद जमशेदपुर का दौरा किया और उन्हें स्टील सिटी के नाम से विख्यात यह शहर पहले की तुलना में बेहद साफ और सुंदर दिखाई दिया। इसी प्रकार उन्होंने कहा कि रांची भी अब बदला-बदला सा नजर आ रहा है। पद्मविभूषण रस्किन बॉन्ड ने कहा कि मोदी सरकार के स्वच्छता अभियान की वजह से देशवासियों में जागरूकता आई है और स्वच्छता की अहमियत को लेकर अब लोग फिक्रमंद हो गए हैं।

गेट्स फाउंडेशन ने की आयुष्मान भारत योजना की तारीफ
गेट्स फाउंडेशन ने आयुष्मान भारत योजना को न सिर्फ भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र को बदल देने वाला बताया, बल्कि यह भी कहा है कि पूरे विश्व के लिए यह योजना एक आदर्श के रूप में सामने आई है। गेट्स फाउंडेशन के अध्यक्ष और मुख्य रणनीतिक अधिकारी मार्क सुजमैन ने भारत में गरीबों के लिए प्रारंभ की गई आयुष्मान योजना के साथ ही जनधन योजना और बैंकिंग व्यवस्था में सुधार की सराहना की है। मार्क सुजमैन ने स्वच्छ भारत अभियान के लिए भी प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की है।

सचिन तेंदुलकर ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की
क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सुपर स्टार सचिन तेंदुलकर ने प्रधानमंत्री मोदी के खेल प्रेम, खासकर क्रिकेट प्रेम की तारीफ की है। सचिन तेंदुलकर ने कहा है कि जिस प्रकार प्रधानमंत्री मोदी विश्व में क्रिकेट को बढ़ावा दे रहे हैं, वो काबिले तारीफ है। दरअसल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब दूसरे कार्यकाल के अपने पहले विदेश दौरै पर मालदीव गए थे, तब उन्होंने वहां पर राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को उपहार के रूप में बैट दिया था। इस बैट पर विश्व कप में खेल रहे सभी 15 भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों का ऑटोग्राफ था।

मालदीव क्रिकेट खेलने के लिए नहीं जाना जाता लेकिन वहां के राष्ट्रपति सोलिह क्रिकेट प्रेमी हैं। सोलिह आईपीएल 2019 का मैच देखने के लिए बैंगलोर भी आये थे। उन्हें बैट गिफ्ट करने के बारे में पीएम मोदी ने खुद सोशल मीडिया पर ट्वीट किया था। उन्होंने इसमें लिखा-

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने प्रधानमंत्री मोदी के इस कदम की तारीफ की है। क्रिकेट अभी काफी कम देशों में खेला जाता है और उसे बढ़ावा देने के लिए योगदान देने के लिए सचिन ने मोदी को धन्यवाद कहा है।

सचिन ने सोशल मीडिया पर लिखा- “क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए धन्यवाद, नरेंद्र मोदी जी। क्रिकेट विश्व कप के दौरान क्रिकेट कूटनीति का अच्छा उदाहरण। मालदीव को जल्द ही क्रिकेट के नक्शे पर देखने की उम्मीद है।”

 


  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •