अमेरिका / एक ऐसा देश जहाँ गाँधी कभी नहीं गए, वहां है भारत के बाद गाँधी की सबसे ज्यादा संख्या में प्रतिमाएं और स्मारक

America / a country where Gandhi never went, there is the highest number of Gandhi statues and monuments after India

जैसा कि विश्व महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाने के लिए तैयार है, और दुनिया भर में तैयारियां शुरू हो चुकी है, वहीँ संयुक्त राज्य अमेरिका एक ऐसा देश है, जिस देश में वह कभी नहीं गए थे, फिर भी उनके स्मारक और प्रतिमाएं यहां बड़ी संख्या में लगी हुई हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआई द्वारा सार्वजनिक स्रोतों की मदद से संकलित एक सूची बताती है कि संयुक्त राज्य में महात्मा की दो दर्जन से अधिक मूर्तियाँ हैं। इसके अतिरिक्त, देश में उनसे संबंधित एक दर्जन से अधिक सोसाइटी और संगठन हैं।

प्रख्यात भारतीय अमेरिकी सुभाष राजदान ने एक साक्षात्कार में पीटीआई को बताया की भारत के बाहर, अमेरिका में सबसे अधिक गांधी प्रतिमाएं और स्मारक हैं। उन्होंने बताया की अमेरिका में इनमें से पहला वाशिंगटन डीसी के मैरीलैंड-उपनगर बेथेस्डा में गांधी मेमोरियल सेंटर था, जो अभी भी सक्रिय है और गांधी के मूल्यों और शिक्षाओं के प्रचार में लगा हुआ है।

2 अक्टूबर 1986 को, न्यूयॉर्क शहर में लोकप्रिय यूनियन स्क्वायर पार्क ने गांधी की पहली प्रमुख मूर्तियों में से एक स्थापित किया गया।

अटलांटा स्थित द गांधी फाउंडेशन ऑफ यूएसए के अध्यक्ष राजदान ने अमेरिका में इनमें से कई प्रतिमाओं की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 2013 में, उन्हें प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया जा चूका है।

अमेरिका में बड़ी संख्या में उनके अनुयायियों में यहां के दिग्गज नेता भी शामिल हैं। इसमें अश्वेत अधिकारों के लिए काम करने वाले मार्टिन लूथर जूनियर किंग शामिल हैं। वह गांधी की अहिंसा और सत्याग्रह की शिक्षाओं से काफी प्रभावित थे। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और कई अन्य नेता महात्मा गांधी के विचारों के स्वघोषित अनुयायी रहे हैं। यही वजह है कि भारत से बाहर सबसे ज्यादा संख्या में अमेरिका में गांधी की प्रतिमाएं और स्मारकें हैं। मौजूदा समय में महात्मा गांधी की प्रतिमा सभी मुख्य शहरों में हैं। इसमें वाशिंगटन डीसी भी शामिल है। यहां भारतीय दूतावास के सामने उनकी प्रतिमा है। इसका अनावरण पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने 16 सितंबर, 2000 में किया था। महात्मा गांधी की सात फुट लंबी कांसे की प्रतिमा का फ्लोरीडा में अनावरण पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने 2012 में किया था। वहीं 2017 में इलिनॉयस में महात्मा गांधी की एक आदमकद प्रतिमा लायन्स इंटरनेशनल के मुख्यालय में लगाई गई थी।