अम्बानी – जुकरबर्ग जोड़ी के जीवन की कुछ ख़ास बातें

रिलायंस जियो तो शुरू से ही लोगों में काफी लोकप्रिय रहा है और फेसबुक भी लोगों में हमेशा से ही सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया रहा है। लेकिन अब लोगों का रोमांच दोगुना होने वाला है, क्योंकि फेसबुक और जियो एक साथ आ रहे हैं। दरअसल, फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में करीब 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का फैसला किया है। यानी अब तक जो कमाल मुकेश अंबानी और मार्क जुकरबर्ग अलग-अलग रहते हुए कर रहे, अब उनकी जोड़ी वो कमाल करेगी। बेशक इस तरह लोगों का रोमांच दोगुना होगा ही। 

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो और मार्क जुकरबर्ग की कंपनी फेसबुक में पार्टनरशिप के बाद अंबानी एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। उन्होंने अलीबाबा के संस्थापक जैक मा को पीछे छोड़ दिया है। फेसबुक के साथ हुई डील के बाद अंबानी की संपत्ति 4 अरब डॉलर बढ़कर 49.5 अरब डॉलर (लगभग 3.77 लाख करोड़ रुपए) हो गई है | ऐसे में आइए जानते हैं इस जोड़ी की कुछ खास बातें :-

अंबानी से भी अमीर हैं जुकरबर्ग

मार्क जुकरबर्ग की बात करें तो आज की तारीख में वह मुकेश अंबानी से भी आगे हैं। फोर्ब्स की रीयम टाइम लिस्ट देखें तो उसमें मार्क जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 63.3 अरब डॉलर है और वह इस समय दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स हैं। जबकि मुकेश अंबानी 49.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 16वें नंबर पर हैं।

दोनों के सपने बहुत बड़े हैं

मुकेश अंबानी की बात करें तो उनके पिता धीरूभाई अंबानी के जामाने से ही उनके सपने बड़े रहे हैं। उसी दौरान अंबानी परिवार का सपना था कि सबके हाथ में मोबाइल हो। अलग होने के बाद मुकेश अंबानी ने तो उस सपने को पूरा करने के लिए जियो की शुरुआत भी कर दी और आज हर हाथ में 4जी नेटवर्क पहुंच चुका है। इसमें जियो के मोबाइल फोन भी हैं और नेटवर्क भी। वहीं मार्क जुकरबर्ग का सपना था हर किसी को सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर लाना। वह तो अपने सपने को पूरा कर चुके हैं और अब उसे नए लेवल पर ले जाते जा रहे हैं।

किसके कितने यूजर

फेसबुक ने जिस जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश का ऐलान किया है, रिलायंस जियो उसी कंपनी का हिस्सा है। रिलायंस जियो के फिलहाल इसके पास करीब 38 करोड़ ग्राहक हैं। हालांकि, ये ध्यान रखना चाहिए कि मुकेश अंबानी सिर्फ जियो ही नहीं, और भी कई कंपनियों के मालिक हैं। वहीं फेसबुक की बात करें तो भारत में फेसबुक के कुल 40 करोड़ यूजर्स हैं। हालांकि, दुनियाभर में फेसबुक के करीब 222 करोड़ यूजर्स हैं।

दोनों का फेवरेट है इंटरनेट 

दोनों का ही इंटरनेट फेवरेट है। जहां मुकेश अंबनी ने जियो लॉन्च करते ही इंटरनेट को इतना सस्ता कर दिया कि वह कौड़ी के भाव बिकने लगा, वहीं दूसरी ओर मार्क जुकरबर्ग ने इंटरनेट पर ऐसा सोशल मीडिया तैयार किया, जिसने सबके दिलों को जीत लिया।