एफ-16 को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन की 51 स्क्वॉर्डन को वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार सिंह भदौरिया करेंगे सम्मानित

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की 51 स्क्वाड्रन को 8 अक्टूबर को वायु सेना की 87 वीं वर्षगांठ के समारोह में भारतीय वायु सेना (IAF) के मुख्य एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया द्वारा यूनिट प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। वर्थमान को IAF द्वारा पाकिस्तानी हवाई हमले को विफल करने और 27 फरवरी को एक पाकिस्तानी एफ -16 की शूटिंग के लिए सम्मानित किया जा रहा है।

Air Force Chief Rakesh Kumar Singh Bhadauria to honor 51 Squadron of Wing Commander Abhinandan who killed F-16

भारतीय वायु सेना की 87 वीं वर्षगांठ से पहले, रविवार को गाजियाबाद के हिंडन एयर बेस में फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया।

IAF ने इस अवसर को यादगार बनाने के लिए बहुत सारे आयोजनों की योजना बनाई है जिसमें विभिन्न विमानों द्वारा वायु प्रदर्शन करना भी शामिल है। एयरशो एएन-32 विमान से प्रसिद्ध AKASH GANGA टीम के झंडे लगाने वाले झंडे के साथ शुरू होगा।

वायुसेना दिवस के मौके पर भारतीय वायुसेना की 9वीं स्क्वॉड्रन मिराज 2000को भी सम्मानित किया जाएगा। आपको बता दें कि बालाकोट एयर स्ट्राइक में इस स्क्वॉड्रन ने बड़ी भूमिका निभाई थी। गौरतलब है की विंग कमांडर अभिनंदन ने 27 फरवरी को पाकिस्तान के एक F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। इस लड़ाई के दौरान उनका मिग-21 हादसे का शिकार हो गया था और वह नियंत्रण रेखा के उस पार उतरे थे, और पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था। वर्थमान लगभग 60 घंटे पाकिस्तानी हिरासत में रहे और भारत द्वारा अपने पड़ोसी पर दबाव डालने के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया था।

दूसरी तरफ स्क्वॉड्रन 9 के मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी कैंप पर एयर स्ट्राइक की थी। स्क्वॉड्रन की इसी भूमिका के चलते इस भी सम्मानित किया जाएगा। इतना ही नहीं बालाकोट हवाई हमला और फिर उसके अगले दिन पाकिस्तान के साथ आसमानी एरियल फाइट में अहम भूमिका निभाने के लिए स्क्वॉर्डन लीडर मिंटी अग्रवाल के 601 सिग्नल यूनिट को भी सम्मानित किया जाएगा।

बता दे की भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी। वायुसेना के इस सैन्य ऑपरेशन के लिए 12 मिराज लड़ाकू विमानों को भेजा था और इस ऑपरेशन को ‘ऑपरेशन बंदर’ कोडनेम दिया गया था।

भारतीय वायुसेना की 87 वीं वर्षगांठ समारोह के दौरान मिराज 2000 लड़ाकू विमान 8 अक्टूबर को हिंडन एयर बेस में वायु सेना दिवस समारोह में अपनी शक्ति का प्रदर्शन करेंगे। बता दे की वर्धमान को 73 वें स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

8 अक्टूबर को 51 स्क्वाड्रन के ग्रुप कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन सतीश पवार यह पुरस्कार ग्रहण करेंगे।