‘आम बजट’ के लिए ‘आम आदमी’ भी दे सकता है सुझाव, ये रहा तरीका

नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) में अगले साल के आम बजट (Union Budget) की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इसके लिए नॉर्थ ब्लॉक (North Block) में इंडस्ट्री (Industry) और कॉमर्स (Commerce) संगठनों के साथ प्री-बजट (Pre-Budget) चर्चाएं चल रहीं हैं. कारोबारी संगठन और एक्सपर्ट्स से इस बजट के लिए सुझाव मांगे जा रहे हैं. आम बजट 1 फरवरी को पेश किया जा सकता है.

वित्त मंत्रालय को मिल रहे ढेरों सुझाव

कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार वित्त मंत्रालय को कई जगहों से सुझाव मिल रहे हैं, इसके लिए वित्त मंत्रालय ने एक अलग से ई-मेल भी बनाया है, जिस पर अलग अलग संस्थाएं और एक्सपर्ट्स अपने सुझाव भेज सकते हैं. वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इसका औपचारिक ऐलान कुछ दिन में किया जाएगा. 

आम लोग भी दे सकेंगे सुझाव 

आम बजट में इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स और जाने मानी संस्थाओं के अलावा आम लोगों की भागीदारी बढ़ेगी. वित्त मंत्रालय के मुताबिक ये तय किया गया है कि आम बजट 2021-22 में भागीदारी बढ़ाने और इसे ज्यादा लोकतांत्रिक बनाने के लिए देश के लोगों के ज्यादा करीब लेकर जाया जाएगा. यानि भारत के आम लोग भी अब वित्त मंत्रालय को बजट से जुड़े अपने सुझाव दे सकेंगे. 

बजट पर ऐसे दे सकते हैं अपनी राय  

इसके लिए वित्त मंत्रालय ने MyGov प्लेटफॉर्म पर एक माइक्रो साइट लॉन्च की है, जो कि 15 नवंबर 2020 से ही शुरू हो चुकी है. इस वेबसाइट पर जाकर कोई भी व्यक्ति अपना निजी सुझाव दे सकता है. इसके लिए MyGov पर जाकर रजिस्टर करना होगा और अपना सुझाव दर्ज करना होगा. रिजस्ट्रेशन के समय आपको अपना ई-मेल और मोबाइल नंबर भी दर्ज करना होगा. 

जो भी सुझाव देश के नागरिकों की ओर से दिए जाएंगे उन्हें संबंधित मंत्रालय या विभागों के अधिकारी जांचेंगे परखेंगे और जरूरत पड़ी तो उस व्यक्ति से ई-मेल और मोबाइल नंबर पर संपर्क भी किया जा सकता है और आपसे आपके सुझावों पर विस्तार से बात की जा सकती है. वित्त मंत्रालय के मुताबिक इस पोर्टल पर 30 नवंबर 2020 तक सुझाव दिए जा सकते हैं.

Source:  Zee News

Leave a Reply