भारत के साथ ही दुनिया भर के इन देशो में भी चुनाव

 nigeria-reorder-elections-2019-

10 मार्च को लोकसभा चुनाव के तारीखों के एलान और देश भर में आदर्श आचार संहित के लागु होने के साथ ही भारत में लोकसभा चुनाव का जो बिगुल बजा वो कुल सात चरणों का सफ़र तय करते हुए 23 मई को चुनाव के नतीजो के साथ संपन्न हो जायेगा| लेकिन भारत में इस दफा हो रहे लोकसभा चुनाव कई मायने में अहम् है| इस बार का चुनाव देश में अब तक का सबसे लम्बे चुनाव तो रहा ही, साथ ही दुनिया के लगभग एक तिहाई हिस्से में भारत के लोकसभा चुनावों के साथ ही चुनाव हो रहे हैं। अलग-अलग देशो में चुनाव को लेकर अलग-अलग मुद्दे है, आइये हम कुछ प्रमुख देशो के चुनाव से जुडी ख़ास बातो को जानते है:

नाइजीरिया : इस साल नाइजीरिया में हुआ चुनाव देश के इतिहास में सबसे महंगे चुनाव के तौर पर दर्ज हुआ| इस बार के चुनावों पर करीब 1.5 बिलियन डॉलर यानी 10,550 करोड़ रुपये खर्च हुआ| हालाँकि, चौकाने वाली बात यह है कि इतनी मोटी रकम खर्च होने के बाद भी मतदाताओ के बिच चुनाव को लेकर उत्सुकता काफी कम रही| नतीजतन, लोग बेहद कम संख्या में मतदान के लिए निकले। कम मतदान की वजह से यहाँ मोहम्मदो बुहारी आसानी से सत्ता में वापसी करने में सफल रहे।

इंडोनेशिया में हुए ऐतिहासिक चुनाव : इस बार इंडोनेशिया में हुए चुनाव ऐतिहासिक हैं। इस दफा पहली बार इस मुस्लिम बहुल देश में लोगों ने राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति और दोनों हाउस के सदस्यों के लिए मतदान किया। आप यह जानकार चौक जायेंगे कि 17 अप्रैल को हुए मतदान के बाद 300 से अधिक चुनाव कर्मचारियों की काम के अधिक दबाव के कारण मौत हो गई।

यूक्रेन और एस्टोनिया में हुए चुनाव की दुनियाभर में चर्चा: क्राइमिया से रूसी प्रभाव के मुक्त होने के बाद यूक्रेन में हुए चुनाव पर पूरी दुनिया की नजर थी। इस चुनाव में हास्य अभिनेता व्लादिमिर जेलंस्की प्रेसिडेंट पद के लिए चुने गए। मालूम हो कि एस्टोनिया में इस बार ऑनलाइन मतदान हुआ और ऐसा करनेवाला यह पहला देश भी बन गया।

भारत के साथ ही इन देशो में भी हाल-फ़िलहाल में हुए चुनाव

23 फरवरी: नाइजीरिया में आम चुनाव

03 मार्च : एस्टोनिया में संसदीय चुनाव

10 मार्च : नॉर्थ कोरिया में संसदीय चुनाव

24 मार्च : थाइलैंड में आम चुनाव

31 मार्च से 21 अप्रैल: यूक्रेन में राष्ट्रपति चुनाव

6 अप्रैल: मालदीव में संसदीय चुनाव

9 अप्रैल: इजरायल में चुनाव

17 अप्रैल: इंडोनेशिया में आम चुनाव

28 अप्रैल : स्पेन में चुनाव

8 मई : साउथ अफ्रीका में चुनाव

13 मई: फिलीपींस में चुनाव

18 मई : ऑस्ट्रेलिया में चुनाव

26 मई : बेल्जियम में चुनाव