18 देश मिलकर भी नहीं तोड़ पा रहे भारत के वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड

देश में विपक्ष वैक्सीनेशन को लेकर जितना भी झूठ या भ्रम फैलाये लेकिन हकीकत ये है कि वैक्सीनेसन हो या भी कोरोना के खिलाफ भारत की जंग भारत ने दूसरे देशों की तुलना में बहुत अच्छे से निपटा है। इसी क्रम में टीकाकरण को लेकर लगातार भारत नये रिकार्ड बनाने में लगा हुआ है। जिसमे अब ये भी शुमार हो गया है कि विश्व के 18 देश मिलकर भी भारत के वैक्सीनेशन के रिकार्ड को नहीं तोड़ पा रहे है।

टीकाकरण में भारत ने गाड़े झड़े

कोरोना वैक्सीन के क्षेत्र में भारत सबसे आगे है। विश्व के 18 बड़े देशों में मिलाकर जितना वैक्सीनेशन हो रहा है। उससे कई ज्यादा अकेले भारत में लोगों को कोरोना के खिलाफ वैक्सीन लगाई जा रही है। इन देशों में प्रतिदिन एवरेज वैक्सीनेशन 8.17 मिलियन हो रहा है, जबकि भारत में एवरेज 8.54 मिलियन डोज प्रतिदिन लगाई जा रही है। देश में अब तक कुल 76,57,17,137 कोरोना वैक्सीन लगाई गई हैं, जिसमें पिछले 24 घंटों में 64,51,423 वैक्सीन शॉट दिए गए हैं। कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर भारत अलर्ट पर है, इसलिए केंद्र सरकार का टारगेट है कि जल्द से जल्द सभी लोगों को वैक्सीन लगा दी जाए।हेल्थ मिनिस्ट्री से जारी आंकड़े के मुताबिक इन देशों में सम्मिलित रूप से कोविड वैक्सीनेशन जितना हो रहा है उससे ज्यादा अकेले भारत में लगाई जा रही है  और वो देश कुछ इस प्रकार से है। 1 यूएसए 2 यूके 3 कनाडा 4 अर्जेंटीना 5 ब्राजील 6 फ्रांस 7 स्पेन 8 ईटली 9 जर्मनी 10 सऊदी अरब11 टर्की 12 साउथ अफ्रीका 13 इंडोनेशिया 14 जापान 15 ऑस्ट्रेलिया 16 न्यूज़ीलैंड 17 रूस 18 स्विट्जरलैंड। अब आप समझ सकते है इसमें ज्यादा तर वो देश शामिल है जो विकसित देशो में आते है लेकिन उनसे ज्यादा बेहतर तरीके से भारत ने कोरोना पर नकेल कसकर ये दिखा दिया है कि बारत किसी से कम नही है।

यूरोप की आबादी से ज्यादा लोगों का हुआ देश में टीकाकरण

देश में अभी तक देखा जाये तो करोब 76 करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो चुका है जबकि जो यूरोप की कुल आबादी से बहुत ज्यादा है। इसी तरह भारत में कोरोना टेस्टिंग की बात की जाये तो उसमें भी भारत ने करीब 50 करोड़ से अधिक लोगों की टेस्टिंग कर रखी है। जो ये बताता है कि भारत कोरोना को लेकर कितना सजग है। हालांकि इसके बावजूद भी भारत कोरोना को लेकर कोई कोताही नहीं बरते की सोच रहा है और इशके लिये हर राज्य में सख्त आदेश के साथ नजर बनाकर रख रहा है। यही वजह है कि ये या दो राज्यो को छोड़ दे तो आज देश में कोरोना की स्थिति काफी संभली हुई दिखाई दे रही है। और इशके पीछे केंद्र सरकार की साफ नियत और ईमानदारी प्रयास की झलक दिखाई देती है।

हर दिन भारत वैक्सीनेशन में रिकार्ड बनाने में लगा है इशका ही असर है कि भारत के 6 राज्य अब ऐसे भी हो गये है जहां वैक्सीन लगाने वाले वयस्कों की 100 फीसदी टीकाकरण हो चुका है। जो ये बताता है कि भारत टीकाकरण के मामले में सही दिशा की तरफ बढ़ रहा है। और साल के अंत तक वो अपने 100 करोड़ के लक्ष्य को जरूर हासिल कर लेगा।